मंगलवार, अप्रैल 02, 2024

जनचेतना का आत्मीय ज्ञान लघुकथा

जान चेतना का आईना है लघु कथा 
सत्येन्द्र कुमार पाठक 
मानवीय चेतना का प्रारंभिक चरण में गद्य कथा का हिस्सा लघुकथा है । लघु कथाएं  एकल प्रभाव या मनोदशा को उजागर करने का  स्व-निहित घटना या जुड़ी घटनाओं की श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित है। लघुकथा साहित्य  प्राचीन समुदायों में किंवदंतियों , पौराणिक कथाओं , लोक कथाओं , परियों की कहानियों , लंबी कहानियों , दंतकथाओं और उपाख्यानों  में मौजूद है। आधुनिक लघुकथा का विकास 19वीं सदी की प्रारंभिक में हुआ। है।  गढ़ी हुई विधा  लघुकथाएँ एक उपन्यास की तरह कथानक, प्रतिध्वनि और  गतिशील घटकों का उपयोग हैं । एडगर एलन पो के निबंध " द फिलॉसफी ऑफ कंपोजिशन " (1846) के अनुसार व्यक्ति को लघुकथा पढ़ने में सक्षम होना चाहिए ।एचजी वेल्स ने लघुकथा के किसी चीज़ को बहुत उज्ज्वल और गतिशील बनाने की मनोरंजक कला; यह भयानक या दयनीय या मज़ेदार या गहराई से रोशन करने वाली हो सकती है, जिसमें केवल यह आवश्यक है कि इसे पंद्रह से लेकर ज़ोर से पढ़ने के लिए पचास मिनट।"  विलियम फॉल्कनर के अनुसार, एक लघु कहानी चरित्र-चालित होती है । समरसेट मौघम ने कहा कि  लघुकथा का "एक निश्चित डिज़ाइन होना चाहिए, जिसमें एक प्रस्थान बिंदु, एक चरमोत्कर्ष और एक परीक्षण बिंदु शामिल हो; दूसरे शब्दों में, इसमें एक कथानक होना चाहिए "। ह्यू वालपोल ने  "एक कहानी को एक कहानी होनी चाहिए; घटनाओं, तेज गति, अप्रत्याशित विकास से भरी चीजों का एक रिकॉर्ड, रहस्य के माध्यम से चरमोत्कर्ष और एक संतोषजनक अंत तक ले जाना। सुकुमार अझिकोड ने एक लघु कहानी को "गहन प्रासंगिक या उपाख्यानात्मक प्रभाव के साथ एक संक्षिप्त गद्य कथा ,  फ्लैनेरी ओ'कॉनर ने वर्णनकर्ता का लघु ​​कथाकार अपने कार्यों को कलात्मक और व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के हिस्से के रूप है। "लघु कहानी" शब्द ने 1880 ई. में अपना आधुनिक अर्थ प्राप्त कर लिया है। शुरुआत में इसका संदर्भ बच्चों की कहानियों से था।  20वीं सदी की प्रारम्भ  से लेकर मध्य के दौरान, लघुकथा में व्यापक प्रयोग से व्यापक रूप से परिभाषा प्रदान करने के प्रयासों में बाधा उत्पन्न हुई।  छोटी कहानियों के लिए शब्द संख्या आम तौर पर 1,000 से 4,000 तक होती है ।  लघुकथा के रूप में वर्गीकृत कुछ कृतियों में 15,000 शब्द तक हैं। 1,000 शब्दों से कम की कहानियों को कभी-कभी "लघु लघु कथाएँ" या " फ्लैश फिक्शन " कहा गया  है। लघु कथाएँ मौखिक कहानी कहने की परंपरा मूल रूप से रामायण , महाभारत और होमर के इलियड और ओडिसी  महाकाव्यों का निर्माण किया । अझिकोड के अनुसार, लघुकथा "सबसे प्राचीन काल में दृष्टांत, पुरुषों, देवताओं और राक्षसों की साहसिक कहानी, दैनिक घटनाओं का विवरण, मजाक" के रूप में मौजूद थी। लघुकथा का प्राचीन रूप, उपाख्यान , रोमन साम्राज्य के तहत लोकप्रिय था । जीवित रोमन उपाख्यानों को 13वीं या 14वीं शताब्दी में गेस्टा रोमानोरम के रूप में एकत्र किया गया था । सर रोजर डी कवरली के काल्पनिक उपाख्यानों के प्रकाशन के साथ 18वीं शताब्दी तक उपाख्यान यूरोप है। यूरोप में, मौखिक कहानी कहने की परंपरा 14वीं शताब्दी की शुरुआत में लिखित रूप में विकसित होनी शुरू हुई थी । जेफ्री चौसर की कैंटरबरी टेल्स और जियोवानी बोकाशियो की डिकैमेरॉन लघुकथा को अपनाया गया था।  यूरोप मे 16 वी शताब्दी का  लोकप्रिय लघुकथाओं में  माटेओ बंदेलो की  " उपन्यास " थीं । फ्रांस में 17वीं शताब्दी के मध्य में मैडम डी लाफायेट  द्वारा  परिष्कृत लघु उपन्यास, "नोवेल है । चाल्स पेरेल्ट की पारंपरिक परीकथाएँ 17वीं सदी की प्रकाशित लघुकथा  चार्ल्स पेरौल्ट का था । एंटोनी गैलैंड के 1001 अरेबियन नाइट्स पूर्व आधुनिक अनुवाद की उपस्थिति , मध्य पूर्वी लोक और परी कथाओं का भंडार, थाउज़ेंड एंड वन है । 1704 और 1710-12  का वोल्टेयर का 1704 और 1710 से 1712 ई.  , डाइडेरॉट औ 18 वीं सदी की यूरोपीय लघु कथाओं का रूप आया था । भारत में लोककथाओं की समृद्ध विरासत के साथ लघु कथाओं का  संकलित संग्रह में भारतीय लघुकथा की संवेदनशीलता को आकार किंवदंतियों, लोककथाओं, परी कथाओं और दंतकथाओं के संस्कृत संग्रह पंचतंत्र , हितोपदेश और कथासरित्सागर हैं । पाली भाषा की जातक कथाएँ हैं ।  भगवान गौतम बुद्ध के पिछले जन्मों से संबंधित कहानियों का संकलन  है ।पश्चिमी कैनन में शैली के नियमों के अग्रदूत , अन्य लोगों में, रुडयार्ड किपलिंग (यूनाइटेड किंगडम), एंटोन चेखव (रूस), गाइ डे मौपासेंट (फ्रांस), मैनुअल गुतिरेज़ नजेरा (मेक्सिको) और रूबेन डारियो (निकारागुआ) थे।लघुकथाओं का 1790 और 1810 के मध्य में प्रकाशित किए गए थे । लघुकथाओं का पहला सच्चा संग्रह 1810 और 1830 के मध्य  देशों में सामने आया था । यूनाइटेड किंगडम में पहली लघु कथाएँ रिचर्ड कंबरलैंड की "उल्लेखनीय कथा", "द पॉइज़नर ऑफ़ मॉन्ट्रेमोस" (1791) की  गॉथिक कहानियाँ थीं। सर वाल्टर स्कॉट और चार्ल्स डिकेंस जैसे उपन्यासकारों ने  लघु कथाएँ लिखीं थी । जर्मनी ने लघु कथाएँ तैयार करके यूनाइटेड किंगडम का अनुसरण किया था ।; लघु कथाओं का पहला संग्रह हेनरिक वॉन क्लिस्ट द्वारा 1810 और 1811 में था। संयुक्त राज्य अमेरिका में, वाशिंगटन इरविंग अमेरिकी पहली लघु कहानियों, " द लीजेंड ऑफ स्लीपी हॉलो " और " रिप वान विंकल " के निर्माण के लिए जिम्मेदार थे। .एडगर एलन पो ने  प्रारंभिक अमेरिकी लघु कथाकार बने भारत में उन्नीसवीं सदी के अंत और बीसवीं सदी की प्रारम्भ  में, लेखकों ने दैनिक जीवन और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक समूहों के सामाजिक परिदृश्य पर केंद्रित लघु कथाएँ बनाईं है। रवीन्द्रनाथ टैगोर ने औपनिवेशिक कुशासन और शोषण के तहत गरीबों और पीड़ितों  किसानों, महिलाओं और ग्रामीणों के जीवन पर 150 से अधिक लघु कहानियाँ , शरत चंद्र चट्टोपाध्याय , बंगाली लघु कथाओं मे अग्रणी थे। चट्टोपाध्याय की कहानियाँ ग्रामीण बंगाल के सामाजिक परिदृश्य और आम लोगों, विशेषकर उत्पीड़ित वर्गों के जीवन पर केंद्रित थीं। लघु कथाओं के भारतीय लेखक मुंशी प्रेमचंद ने हिंदी भाषा में विपुल शैली की शुरुआत यथार्थवाद और भारतीय समाज की जटिलताओं में  अनौपचारिक और प्रामाणिक आत्मनिरीक्षण शैली में 200 लघु कथाऐं लिखे थे । नाटकीय साहित्य के पहले अमेरिकी प्रोफेसर ब्रैंडर मैथ्यूज ने 1884 ई. में  द फिलॉसफी ऑफ द शॉर्ट-स्टोरी प्रकाशित की और , मैथ्यूज ने लघु कहानी  शैली को विकसित किए थे। कथा साहित्य के सिद्धांतकार हेनरी जेम्स ने लघु आख्यानों का निर्माण किया था । जान चेतना का आईना है लघुकथा 
लघुकथा आंदोलन का प्रसार दक्षिण अमेरिका,  ब्राज़ील में जारी  था । यूरोपीय लघु कथा आंदोलन इंग्लैंड के लिए अद्वितीय नहीं था। आयरलैंड में, जेम्स जॉयस ने 1914 में  लघु कहानी संग्रह डबलिनर्स प्रकाशित किया । उनके बाद के उपन्यासों की तुलना में अधिक सुलभ शैली में लिखी गई थी । उरुग्वे में , होरासियो क्विरोगा स्पेनिश भाषा के  प्रभावशाली लघु कथाकारों में बन गए थे । एडगर एलन पो के स्पष्ट प्रभाव के साथ , जीवित रहने के लिए मनुष्य और जानवर के संघर्ष को दिखाने के लिए अलौकिक और विचित्र का उपयोग करने में उनके पास महान कौशल था । उन्होंने मानसिक बीमारी और मतिभ्रम की स्थिति को चित्रित करने में भी उत्कृष्टता हासिल की थी । भारत में, उर्दू भाषा में लघुकथा के उस्ताद सआदत हसन मंटो को उनकी असाधारण गहराई, व्यंग्य और व्यंग्यात्मक हास्य के लिए सम्मानित किया जाता है। 250 लघु कहानियों, रेडियो नाटकों-अमेरिकी जीवन की कहानियाँ  है । काव्यात्मक  विज्ञान कथा कहानियाँ रे ब्रैडबरी द्वारा बड़ी लोकप्रिय सफलता के साथ विकसित की गई एक शैली थी । स्टीफन किंग ने 1960 और उसके बाद पुरुषों की पत्रिकाओं में कई विज्ञान कथा लघु कथाएँ प्रकाशित कीं। राजा की रुचि अलौकिक एवं वीभत्स में होती है। डोनाल्ड बार्थेल्मे और जॉन बार्थ ने 1970 के दशक में कृतियों का निर्माण कर  उत्तर  लघुकथा के उदय को प्रदर्शित करती हैं। रेमंड कार्वर  एवं एन किट्टी का परंपरावाद 1980 के दशक में अतिसूक्ष्मवाद ने व्यापक प्रभाव प्राप्त किया था ।, विशेष रूप से रेमंड कार्वर और एन बीट्टी के काम में । [ उद्धरण वांछित ] कार्वर ने "अत्यधिक न्यूनतम सौंदर्यशास्त्र" का प्रारंभ किया है। लिडियाअर्जेंटीना के लेखक जॉर्ज लुइस बोर्गेस स्पेनिश भाषा में लघु कथाओं के लेखक  हैं । " द लाइब्रेरी ऑफ बैबेल " (1941) और " द एलेफ " (1945) अनंत जैसे कठिन विषयों को संभालते हैं । बोर्गेस ने एलेरी क्वीन्स मिस्ट्री मैगज़ीन के अगस्त 1948 अंक में प्रकाशित " द गार्डन ऑफ़ फोर्किंग पाथ्स " से अमेरिकी प्रसिद्धि हासिल की । जादुई यथार्थवाद शैली के सबसे अधिक प्रतिनिधि लेखकों में से दो व्यापक रूप से ज्ञात अर्जेंटीना के लघु कथाकार, एडोल्फो बायोय कैसरेस और जूलियो कॉर्टज़ार हैं । नोबेल पुरस्कार विजेता लेखक गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ और उरुग्वे के लेखक जुआन कार्लोस ओनेटी हिस्पैनिक दुनिया के महत्वपूर्ण जादुई यथार्थवादी लघु कथाकार हैं। ब्राजील में, जोआओ एंटोनियो ने गरीबी और गरीबों के बारे में लिखकर अपना नाम कमाया । वहां जासूसी साहित्य का नेतृत्व रुबेम फोंसेका ने किया । [ उद्धरण वांछित ] जोआओ गुइमारेस रोजा ने मौखिक परंपरा की कहानियों पर आधारित एक जटिल, प्रयोगात्मक भाषा का उपयोग करते हुए सागराना पुस्तक में लघु कथाएँ लिखीं ।बंगाली लघुकथा के विकास में द्विमासिक पत्रिका देश (पहली बार 1933 में प्रकाशित) की भूमिका महत्वपूर्ण थी। बंगाली साहित्य के दो सबसे लोकप्रिय जासूसी कहानीकार शरदिंदु बंद्योपाध्याय ( ब्योमकेश बख्शी के निर्माता ) और सत्यजीत रे ( फेलुदा के निर्माता ) हैं। 21वीं सदी के लघु कथाकारों की संख्या में महिला लघु कथाकारों ने आलोचनात्मक ध्यान आकर्षित किया है । व ब्रिटिश लेखकों के लेखन में आधुनिक नारीवादी राजनीति की खोज की है। ऐलिस मुनरो  एवं  अभिनेता टॉम हैंक्स ने 2017 ई.  में डिजिटल उपकरण, और लघु कथा कंपनी पिन ड्रॉप स्टूडियो का  लघु कथा सैलून का पुनरुद्धार किया है। यूके में 2017 ई. को 690,000 से अधिक लघु कथाएँ और संकलन विक्रय एवं ; सैम बेकर ने इसे "21वीं सदी के लिए आदर्श साहित्यिक विधा" कहा है । पिन ड्रॉप स्टूडियो ने 2012 ई. में  लंदन और  नियमित लघु कथा सैलून लॉन्च में  लघु कथाकार बेन ओकरी , लियोनेल श्राइवर , एलिजाबेथ डे , एएल कैनेडी , विलियम बॉयड , ग्राहम स्विफ्ट , डेविड निकोल्स , विल सेल्फ , सेबेस्टियन फॉल्क्स , जूलियन बार्न्स , एवी वाइल्ड शामिल हैं। क्लेयर फुलर कनाडाई लघु कथाकारों में ऐलिस मुनरो , मेविस गैलेंट और लिन कोएडी शामिल हैं। 2013 में, ऐलिस मुनरो साहित्य में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाली लघु कथाओं  पहली लेखिका बनीं है  ।  पुरस्कार विजेता लघु कहानी संग्रहों में डांस ऑफ द हैप्पी शेड्स , लाइव्स ऑफ गर्ल्स एंड वुमेन , हू डू यू थिंक यू आर शामिल हैं । प्यार की प्रगति ,  अच्छी औरत का प्यार और भगोड़ा लघुकथा प्रसिद्ध है।  लघु कथा पुरस्कार में द संडे टाइम्स शॉर्ट स्टोरी अवार्ड , बीबीसी नेशनल शॉर्ट स्टोरी अवार्ड, रॉयल सोसाइटी ऑफ लिटरेचर का वीएस प्रिटचेट शॉर्ट स्टोरी पुरस्कार, लंदन मैगज़ीन शॉर्ट स्टोरी पुरस्कार, पिन ड्रॉप स्टूडियो शॉर्ट स्टोरी अवार्ड और कई अन्य अवार्ड प्रत्येक वर्ष  आकर्षित करता हैं। ऐलिस मुनरो को 2013 ई. में साहित्य  नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।"हारे हुए और अकेले, निर्वासित, महिलाएँ, अश्वेत - लघुकथा लेखक   ज्ञानमीमांसा का हिस्सा नहीं वल्कि समाज का अनुभवात्मक ढाचा का रूप दिया लघु कथा है।
कहानी एवं लघुकथा  कहने की कला का वैश्विक उत्सव विश्व कहानी  दिवस है । विश्व कहानी दिवस की जड़ें  1991- 02 में स्वीडन में कहानी कहने के राष्ट्रीय दिवस से संबंध  हैं । उ, स्वीडन में 20 मार्च के लिए  कार्यक्रम आयोजन "अल्ला बेरेटारेस डेग" सभी कहानीकार दिवस व  स्वीडिश द्वारा  1997 में, पर्थ, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में कहानीकारों ने 20 मार्च को मौखिक कथाकारों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाते हुए, कहानी के पांच सप्ताह तक चलने वाले उत्सव का आयोजन किया। मेक्सिको और अन्य लैटिन अमेरिकी देशों में 20 मार्च को पहले से  राष्ट्रीय कहानीकार दिवस के रूप में मनाया जाता था। स्कैंडिनेवियाई कहानी कहने वाला वेब-नेटवर्क, रैटाटोस्क, 2001 ई.  स्कैंडिनेवियाई कहानीकारों ने   2002 में,  कार्यक्रम स्वीडन से नॉर्वे , डेनमार्क , फिनलैंड और एस्टोनिया तक फैल गया है । कनाडा और अन्य देशों में 2003 ई. में फैला , 2004 में  फ़्रांस ने जर्स मोंडियल डू कॉन्टे कार्यक्रम में भाग लिया था  । विश्व कहानी दिवस 20 मार्च 2005 का रविवार को भव्य समापन में  5 महाद्वीपों के 25 देशों में कार्यक्रम हुए और 2006 में कार्यक्रम का विस्तार हुआ है । 2007 में पहली बार न्यूफ़ाउंडलैंड , कनाडा में कहानी कहने का संगीत कार्यक्रम आयोजित किया गया था। 2008 में नीदरलैंड ने 20 मार्च को 'वर्टेलर्स इन डे आंवल' कार्यक्रम के साथ विश्व कहानी दिवस में भाग लिया था । 2009 में, यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में विश्व कहानी दिवस कार्यक्रम हुए है। विश्व कहानी व लघुकथा दिवस के अवसर पर 2004 - पक्षी , 2005 - पुल , 2006 - द मून ,2007 - द वांडरर , 2008 - सपने , 2009 - पड़ोस , 2010 - प्रकाश और छाया , 2011 - पानी , 2012 - पेड़ , 2013 - भाग्य और नियति , 2014 - राक्षस और ड्रेगन 2015 - शुभकामनाएं , 2016 - सशक्त महिलाएँ , 2017 - परिवर्तन , 2018 - बुद्धिमान मूर्ख , 2019 - मिथक, किंवदंतियाँ और महाकाव्य , 2020 - यात्राएँ , 2021 - नई शुरुआत , 2022 - खोया और पाया , 2023 - हम एक साथ हो सकते हैं और 2024 - पुलों का निर्माण पर कहानीकारों द्वारा  कहानी और लघुकथा प्रारम्भ किया गया  है

2 टिप्‍पणियां:

  1. लघु कथा के वारे में अद्वितीय, अद्भुत आलेख के लिए लेखक को बहुत-बहुत धन्यवाद।

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